आंखो की समस्याएं अपनाएं टिप्स Secrets

Wiki Article



इसके अलावा कई लोगों का सवाल रहता है कि वो आंखों की देखभाल और आंखो की रोशनी बढ़ाने के लिए नंबर के चश्में का इस्तेमाल करते हैं, तो ऐसे में उनके लिए धूप के चश्में का विकल्प कितना सुरक्षित हो सकता है। तो आपको बता दें कि आजकल आप बड़ी ही आसानी से धूप में इस्तेमाल करने के लिए ट्रांजीशन चश्में यानी फोटोक्रोमेक लेंस खरीद सकते हैं। आमतौर पर यह धूप में इस्तेमाल करने के लिए नंबर के चश्में होते हैं। तो अगर आप आंखों की देखभाल के लिए नंबर का चश्मा पहनते हैं, तो आप भी फोटोक्रोमेक लेंस वाले ट्रांजीशन चश्में का इस्तेमाल कर सकते हैं। ट्रांजीशन चश्में के कांच छांव वाले स्थान में सफेद रंग के होते हैं, हालांकि, धूप के प्रभाव में आते ही इनके कांच का रंग गहरा काला या भूरा हो जाता है।

उंगलियों में भी दिखते हैं कोलेस्ट्रॉल के लक्षण, इन संकेतों से तुरंत करें पहचान

आंख हमारे शरीर का एक महत्तवपूर्ण हिस्सा है जिसकी वजह से हम दुनिया देख सकते हैं। बढ़ती उम्र के कारण या कुछ मेडिकल कंडिशन की वजह से आपकी आंखों की रोशनी कमजोर हो जाती है। अगर आप इन बातों पर ध्यान दें, तो आप अपनी आंखों की देखभाल कर आंखों की रोशनी को ठीक कर सकते हैंः

आंवला आंवला का जूस पीना चाहिए, आंवला कच्चा खाना चाहिए, आंवला का सेवन दिमाग के साथ साथ आंखो को भी ठंड़ा रखता है इसके नियमित के सेवन से आंखो की भी रोशनी सही रहती है।

आंखों को साफ करने का एक कारगर उपाय ठंडा दूध भी है. दूध में मौजूद कई तत्व संक्रमण और थकान दूर करने में मदद करते हैं. ठंडे दूध से रोजाना आंखों पर मसाज करें.

विटामिन्स और मिनरल का सेवन अधिक से अधिक करें, जैसे कि विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन ई और जिंक। इनकी मात्रा आपको बैलैंस डायट और सब्जियों और फलों से मिल सकता है। आंखों की देखभाल करने और आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए आप पपीता, टमाटर, संतरा, गाजर और पालक का नियमित सेवन अपने आहार में शामिल करें।

लॉकडाउन में आंखों की समस्याओं से हैं परेशान, तो इन टिप्स को जरूर अपनाएं

इसलिए आंखो को सेहतमंद रखना बहुत आवश्यक है। हमें अपनी आंखो का विशेष रूप से ध्यान रखना चाहिए, ताकि आंखो को किसी प्रकार की हानि न पहुंचे। तो आइए जानते हैं आंखों के स्वास्थ्य से जुड़ी बातें।

हर रोज़ सोने से पहले आंखों के नीचे विटामिन सी युक्त आई सीरम का इस्तेमाल करें.

गुरुग्राम स्थित पारस हॉस्पिटल के नेत्र विभाग के प्रमुख संजय वर्मा और बेंगलुरू के नारायण नेत्रालय के अध्यक्ष व प्रबंध निदेशक के.

अपनी डाइट में ठंडे मसाले और हर्ब्स जैसे कि जीरा, इलायची, धनिया, सौंफ और गुलकंद को शामिल करं। इससे शरीर का तापमान कम करने में मदद मिलती है। (गर्मियों में न खाएं ये मसाले)

आईएएनएस से बातचीत में मशहूर नेत्र विशेषज्ञ अनिल रस्तोगी ने बताया कि, इनमें से अधिकतर बच्चों में अभिसरण अपर्याप्तता की समस्या देखी गई - यह एक ऐसी अवस्था click here है, जहां निकट स्थित किसी चीज को देखने के दौरान आंखें एक साथ काम करने में असक्षम रहती हैं। इस स्थिति के चलते एक आंख के अंदर रहने के दौरान दूसरी बाहर की ओर निकल आती है, जिससे चीजें एक से अधिक संख्या में दिखायी पड़ती हैं या फिर नज़र धुंधली महसूस होने लगती है। इसी तरह बच्चों को ये समस्याएं भी हो रही हैं-

एलोवेरा जेल में एंटीओक्सीडेंट, एंटीबैक्टीरियल, एंटीसेप्टिक गुण होते हैं. यह स्किन को हाइड्रेटेड करने के साथ ग्लोइंग बनाए रखने में मदद करता है.

क्लिप ऑन सनग्लासेस से करें आंखों की देखभाल

Report this wiki page